logo

कालाबाजारी : बाजार में बिक रहा था सोना-सोबरन योजना का कपड़ा, प्रशासन ने की कार्रवाई

a346.jpg

डेस्क: 

झारखंड सरकार (Jharkhand Government) ने सोना सोबरन योजना (Sona Sobran Yojana) की शुरुआत इसलिए की थी ताकि जरूरतमंद उन ग़रीबों को उच्च क्वालिटी का कपड़ा नसीब हो सके जो ग़रीबी के कारण ठीक से अपने तन को ढंक नहीं पाते हैं लेकिन, झारखंड सरकार की महत्वाकांक्षी योजना सोना सोबरन पर भी पीडीएस डीलरों  (PDS Dealer) की गिद्ध दृष्टि पड़ गई है। पहले तो डीलर गरीबों का राशन और किरासन ही डकारते थे लेकिन अब गरीबों को उच्च क्वालिटी का कम कीमत में मिलने वाला कपड़ा भी उनको नसीब नहीं हो रहा है। 

अच्छी क्वालिटी का कपड़ा बाजार में बेचा
पीडीएस डीलर अच्छी क्वालिटी का कपड़ा ऊंचे दाम में बाजार के दुकानदारों को बेच रहा है और कम कीमत वाला निम्न क्वालिटी का कपड़ा उन गरीबों को दे रहा है जो सोना सोबरन योजना के लाभार्थी हैं।  आरोप है कि जब सोना सोबरन योजना के लाभार्थी पीडीएस दुकानदारों को घटिया क्वालिटी का कपड़ा होने की बात कहते हैं तो पीडीएस डीलर उनको कार्ड से नाम काटने की धमकी दे देते हैं। जब प्रशासन को इसकी सूचना मिली तो जोगरात पंचायत के पीडीएस डीलर इदरीश अंसारी के गोदाम में धनबाद एसडीएम सप्लाई भोगेंद्र ठाकुर के नेतृत्व में छापेमारी की। कार्रवाई की गई। 

जिला प्रशासन ने कार्रवाई कर जब्त किया कपड़ा
प्रशासन ने कुमारधुबी बाजार स्थित दुकान में भी छापेमारी कर लगभग 160 पीस धोती, साड़ी और लूंगी बरामद किया। जिला प्रशासन ने पीडीएस डीलर इदरीश अंसारी को गिरफ्तार कर लिया है और मामले की तफ्तीश में जुट गई है। एडीएम सप्लाई ने बताया कि सरकारी योजना के तहत मिलने वाला कपड़ा बाजार में बिकने की सूचना मिली थी जिसके बाद छापेमारी की गई। 

छापेमारी में सोना सोबरन योजना का कपड़ा बरामद किया गया है। उन्होंने बताया की गरीबों के लिए चलाई जा रही महत्वाकांक्षी योजनाओं का सामान बाजार में बिकने और किसी भी तरह की अनियमितताएं को किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं किया जाएगा और दोषियों पर कार्वाई की जाएगी। छापेमारी में निरसा बीडीओ विकास राय, एगारकुण्डका बीडीओ बिनोद कुमार कर्मकार, कुमारधुबी ओपी के  एएसआई सतेंदर कुमार सिंह अपने दलबल के साथ मौजूद रहे।